बढ़ती उम्र को रोकने की कोशिश कर रहे करोड़पति ब्रायन जॉनसन ने अच्छी नींद के लिए 10 टिप्स साझा किए हैं

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ब्रायन जॉनसन स्वस्थ रहने के लिए प्रति वर्ष 2 मिलियन डॉलर खर्च करते हैं।  (छवि सामग्री: एक्स)

ब्रायन जॉनसन स्वस्थ रहने के लिए प्रति वर्ष 2 मिलियन डॉलर खर्च करते हैं। (छवि सामग्री: एक्स)

ब्रायन जॉनसन ने कहा कि वह अपने कम सुसज्जित शयनकक्ष का उपयोग केवल सोने के लिए करते हैं और कुछ नहीं।

टेक उद्यमी ब्रायन जॉनसन, जो अपने करोड़ों डॉलर के “एज-रिवर्सिंग” वेलनेस आहार के लिए जाने जाते हैं, ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें वह अच्छी नींद के महत्व के बारे में बात करते हैं। लगभग 10 मिनट लंबे वीडियो में, उन्होंने रात में अच्छी नींद पाने के लिए 10 युक्तियाँ सूचीबद्ध की हैं। अपने वीडियो में वेंचर कैपिटलिस्ट ने कहा कि नींद दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने “लालसा की संस्कृति” की आलोचना की जो नींद का त्याग करने को सामान्य बनाती है। रात की सही नींद पाने के लिए उनका पहला सुझाव है “खुद को एक पेशेवर स्लीपर के रूप में जानें,” जिसका अर्थ है नींद को अपनी “नंबर एक प्राथमिकता” बनाना। दूसरे बिंदु में “सोने का एक निश्चित समय रखना” और उस पर कायम रहना शामिल है। उन्होंने कहा कि वह रात 8.30 बजे सो जाते हैं और सुबह 5 बजे उठ जाते हैं।

46 वर्षीय व्यक्ति ने जो छठी चीज़ सीखी वह है “प्रकाश को नियंत्रित करना”। उन्होंने गैजेट स्क्रीन पर नीली रोशनी को खत्म करने और बेडरूम में काले पर्दे का उपयोग करने का उल्लेख किया। सातवां बिंदु सोते समय “आदर्श तापमान बनाए रखने” के बारे में था। आठवीं युक्ति थी “शांतिपूर्ण नींद का माहौल बनाना।” नौवां बिंदु प्रकाश नियंत्रण से भी संबंधित है। ब्रायन जॉनसन ने बताया कि किसी के शरीर को इस तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए कि जब बाहर उजाला हो तो उसे ऊर्जावान महसूस होना चाहिए और जब अंधेरा हो तो उसे नींद आनी चाहिए। उनकी अंतिम सलाह उनके व्हूप बैंड के माध्यम से “नींद का डेटा एकत्र करने” और किसी के नींद के पैटर्न के बारे में अधिक जानने के लिए इसका उपयोग करने के बारे में थी।

2 जून को शेयर किए जाने के बाद से इस वीडियो को एक लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. एक अनुवर्ती पोस्ट में, ब्रायन जॉनसन ने लिखा कि वह करवट लेकर सोते हैं। उन्होंने समझाया: “हमने सोने की विभिन्न स्थितियों में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके मेरे मस्तिष्क में/से रक्त प्रवाह को मापा: पेट, पीठ, बाएँ और दाएँ तरफ। मेरे बाएं हिस्से में सबसे अच्छा रक्त प्रवाह हुआ और उसके बाद मेरे दाहिने हिस्से में। पेट सबसे खराब था और पिछला हिस्सा तीसरे नंबर पर था।”

इस वीडियो पर कमेंट करते हुए यूजर एक्स ने लिखा, ”हम आपकी तरह टेस्ट मॉडल नहीं हैं. हम वास्तविक दुनिया में वास्तविक समस्याओं के साथ रहते हैं।”

ब्रायन जॉनसन द्वारा साझा की गई उपरोक्त कई युक्तियाँ, जैसे कि कैफीन से बचना और शांतिपूर्ण नींद का वातावरण, वैज्ञानिक रूप से लोगों को अच्छी रात की नींद दिलाने में मददगार साबित हुई हैं।





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